केजरीवाल द्वारा राज्य में औद्योगिक विकास को प्रफुल्लित करने के लिए लकीर से हटकर प्रयास करने पर पंजाब के मुख्यमंत्री की सराहना

0
114

भगवंत सिंह मान को अब तक का सबसे काबिल और बेहतरीन मुख्यमंत्री बताया
पंजाब सरकार राज्य में औद्योगिक विकास के लिए वचनबद्ध
अमृतसर, 14 सितम्बर:
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज राज्य में औद्योगिक विकास के लिए किए जा रहे बड़े प्रयासों के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सराहना की।

रिटेल इंडिया - अरविंद केजरीवाल ने 28 जनवरी से 26 फरवरी तक दिल्ली शॉपिंग  फेस्टिवल की घोषणा की
आज यहाँ ‘सरकार-उद्योगपति मिलनी’ के दौरान अपने संबोधन में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब अब हरेक क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब को भगवंत सिंह मान के रूप में राज्य का सबसे बेहतरीन और काबिल मुख्यमंत्री मिला है। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि पंजाब हरेक क्षेत्र में तेज़ी से विकास कर रहा है, जिसका कोई मुकाबला नहीं कर सकता।
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘अमृतसर की पवित्र धरती से बीते दिनों हम राज्य के पहले सरकारी हाई-टैक ‘स्कूल ऑफ ऐमिनेंस’ की शुरुआत कर इतिहास की सृजना की है। हम सभी सरकारी स्कूलों को विश्व स्तर की सुविधाओं से अति-आधुनिक स्कूलों में तबदील करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों के साथ ऐसी मिलनियों के द्वारा हम उद्योग क्षेत्र के सभी मसले हल करेंगे। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि बीते समय में 882 स्टील फाऊंड्री यूनिट होते थे परन्तु अब पिछली राज्य सरकारों की नाकामियें के कारण केवल 126 यूनिट काम कर रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने वायदा किया कि पंजाब सरकार अपनी उद्योग समर्थकीय नीतियों से इनकी संख्या 2000 ईकाइयों तक ले जाएगी।
अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि उनको अभी भी याद है कि आम आदमी पार्टी ने इसी जगह पर चुनाव से पहले उद्योगपतियों के साथ बहुत सी गारंटियों का वायदा किया था। उन्होंने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार उद्योगपतियों को दी गई हरेक गारंटी पूरी करेगी। उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले पंजाब सरकार ने उद्योगों को दरपेश समस्याओं और अन्य मसलों संबंधी फीडबैक लेने के लिए एक फ़ोन नंबर भी जारी किया था।
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फीडबैक की जाँच-पड़ताल करने के बाद उद्योगपतियों के तीन मुख्य मसले हैं जिनमें बिजली, सडक़ों का बुनियादी ढांचा और कामकाज से सम्बन्धित अन्य समस्याएँ शामिल थीं। उन्होंने कहा कि आप सरकार उद्योगपतियों की सभी समस्याओं को पहल के आधार पर सुलझाने के लिए वचनबद्ध है। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि हम पिछली सरकारों की तरह उद्योगपतियों के साथ मनमाने ढग़ से एम.ओ.यू. नहीं करते।
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने निजी तौर पर हरेक बड़े उद्योगपतियों तक पहुँच की थी और इन कोशिशों के निष्कर्ष के तौर पर आप सरकार के सातों में आने वाले डेढ़ साल के अंदर राज्य में 50,000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश हुआ है। उन्होंने कहा कि यह निवेश राज्य में 2.86 नौकरियाँ पैदा करेगा। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि राज्य सरकार उद्योग के लिए सुखद माहौल सृजन कर रही है और इस दिशा में हरेक कदम उठाया जायेगा।
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री को हरेक तीन महीने बाद उद्योगपतियों के साथ ऐसी मिलनियाँ करवाने के लिए कहा। उन्होंने राज्य में हरे रंग का स्टैंप पेपर शुरू करने, सिंगल विंडो सिस्टम, भ्रष्टाचार मुक्त माहौल, साफ़-सुथरा और जवाबदेही वाला प्रशासन मुहैया करवाने के लिए पंजाब सरकार के प्रयासों की सराहना की। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि पंजाब द्वारा 2.75 लाख एम.एस.एम.ई. की रजिस्ट्रेशन की है, जो मुल्क में अब तक सबसे अधिक है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘भगवंत सिंह मान मेरे छोटे भाई हैं और राज्य की पुरातन शान बहाल करने के लिए किये जा रहे यत्नों के लिए मुझे उन पर बहुत गर्व है।’’ अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि बाढ़ों के दौरान भगवंत सिंह मान ने ख़ुद प्रभावित इलाकों में जाकर नाव के द्वारा ज़मीनी हालात का जायज़ा लिया और पीडि़त लोगों के लिए राहत यकीनी बनाई। उन्होंने कहा कि इससे पहले मुख्यमंत्री ऐसी स्थिति के मौके पर हैलीकॉप्टरों पर चक्कर लगाकर खानापूर्ती करते थे। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आपके बिना पंजाब तरक्की नहीं कर सकता और आपके साथ-साथ सरकार राज्य को नयी बुलंदी पर पहुँचा देगी।’’