सभी विभाग नई योजनाबंदी के ज़रिये नागरिकों को सेवाएँ प्रदान करने में तेज़ी लाएंगे: विजय कुमार जंजुआ *

0
63

चंडीगढ़, 27 फरवरी:

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा राज्य निवासियों को बेहतरीन, सरल और पारदर्शी सेवाएँ देने के लक्ष्य के अंतर्गत मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ के नेतृत्व अधीन आज समूह प्रशासनिक सचिवों के साथ बैठक की।

मुख्य सचिव श्री जंजुआ ने सभी विभागों को हिदायत की कि वह आम आदमी को सरल ढंग से सेवाएँ प्रदान कर उनके जीवन को आसान बनाने के लिए मिलकर काम करें। सभी विभाग हर तरह की अनावश्यक दसतावेज़ी प्रक्रिया को खत्म करने के लिए काम करेंगे और नागरिकों को सेवाएँ प्रदान करने की प्रक्रिया में सुधार लाएंगे। राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को निर्विघ्न और समयबद्ध ढंग से सेवाएँ प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्य सचिव ने आगे बताया कि उनके दफ़्तर में अमित ढाका, वरिन्दर शर्मा, कुमार अमित और गिरिश दयालन समेत राज्य के सीनियर आईएएस अधिकारियों का एक समर्पित गवर्नेंस सैल स्थापित किया गया है। टीम प्रक्रियाओं के अध्ययन के लिए विभागों के साथ तालमेल करेगी और अन्य राज्यों/देशों के बेहतर अभ्यासों को ध्यान में रखते हुए ज़रुरी सुधारों का प्रस्ताव देगी। अमित ढाका ने गवर्नेंस सैल के कामकाज को आगे बढ़ाने संबंधी विस्तृत प्रस्तुति दी और अपना दृष्टिकोण साझा किया। यह बताया गया कि गवर्नेंस सैल हरेक विभाग के साथ तालमेल करेगा, इसका अध्ययन करेगा और जीवनशैली को आसान बनाने के स्पष्ट उद्दश्य के साथ प्रक्रियाओं को सरल बनाएगा।

इस मौके पर यह भी बताया गया कि सभी सरकारी सेवाएँ मुहैया करवाने हेतु पंजाब के कनैक्ट पोर्टल को मज़बूत किया जाएगा। इसके अलावा सेवा केन्द्रों, साझ केन्द्रों, फ़र्द केन्द्रों आदि जैसे सभी स्थानों का आधुनिक बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के साथ नवीनीकरण किया जाएगा, जिससे बेहतर ढंग से सेवाएँ मुहैया करवाई जा सकें।

बैठक में अन्यों के अलावा राज्य के सभी प्रशासनिक सचिव उपस्थित थे।