सी.एच.सी मजीठा में मनाया गया विश्व टीकाकरण दिवस

0
118
सी.एच.सी मजीठा में मनाया गया विश्व टीकाकरण दिवस
टीकाकरण प्रोग्राम से मृत्यु दर में भारी गिरावट आई: डॉ रेनू भाटिया
अमृतसर, 10 नवम्बर (): सिविल सर्जन अमृतसर डॉक्टर चरणजीत सिंह के दिशा निर्देशों पर सी.एच.सी मजीठा एवं एस.पी.एम विभाग मेडिकल कॉलेज के संयुक्त प्रयास से सी.एच.सी मजीठा में विश्व टीकाकरण दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ रेनू भाटिया विशेष रूप से उपस्थित हुई। सीनियर मेडिकल अधिकारी डॉ. तरलोचन सिंह की ओर से उपस्थित सभी का स्वागत किया गया।
इस दौरान संबोधित करते हुए डॉ रेनू भाटिया ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम से मृत्यु दर में भारी गिरावट आई है। समय-समय पर टीकाकरण प्रोग्राम में संशोधन कर टीकाकरण प्रोग्राम लाए जाते हैं, जिससे विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाया जाता है। यह टीकाकरण कार्यक्रम मां के गर्भ धारण करने से लेकर बच्चे के जन्म व उसके बड़े होने तक लगातार जारी रहता है और इसे टीकाकरण अभियान में सहभागिता लेने वाले लोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचे रहते हैं। उन्होंने करोना पर संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ हमने लड़ाई लड़ी है और यह लड़ाई अभी भी जारी है। पहली डोज़ लगाने में हम कामयाब हुए हैं लेकिन दूसरी डोज लगवाने की रफ्तार अभी धीमी है। उन्होंने समूह लोगों से अपील करते हुए कहा कि जिनकी दूसरी डोज़ पेंडिंग है वह जल्द से जल्द अपनी दूसरी डोज़ अवश्य लगवाएं ताकि टीकाकरण कार्यक्रम सफल हो सके।

विश्व टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित डी.आई.ओ डॉ रेनू भाटिया, एस.एम.ओ डॉ तरलोचन सिंह, डॉ मनोहर लाल, डॉ जसमीत सिंह डॉक्टर इशिता व अन्य।
मेडिकल कॉलेज एस.पी.एम विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ मनोहर ने कहा कि सरकार की ओर से टीकाकरण प्रोग्राम को लागू किया गया और उन लोगों ने इसे अपनाया जिसके कारण लोगों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचे रहे। उन्होंने विभिन्न उदाहरण देते हुए कहा कि आज भी देश में यदि लोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचे हुए हैं तो उसका मुख्य कारण टीकाकरण सही समय पर होना है। डब्ल्यू.एच.ओ से डॉक्टर इशिता ने कहा कि टीकाकरण के साथ-साथ इसकी सर्विलेंस के प्रोग्राम भी चल रहे हैं जिस पर भी डॉक्टर और अन्य स्टाफ को ध्यान देने की जरूरत है। इस अवसर पर एस.पी.एम विभाग से पी.जी, इन्टर्नस, गर्भवती माए, दूध पिलाती माए के अलावा असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जसमीत सिंह, डिप्टी एम.ई.आई.ओ बलजिंदर कौर, ब्लॉक एक्सटेंशन एजुकेटर रणजीत कुमार, एस.एम.आई राधेश्याम व अन्य उपस्थित थे।

विश्व टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित डी.आई.ओ डॉ रेनू भाटिया, एस.एम.ओ डॉ तरलोचन सिंह, डॉ मनोहर लाल, डॉ जसमीत सिंह डॉक्टर इशिता व अन्य।