विजय इंदर सिंगला ने एन.एम.एम.एस. परीक्षा में से पंजाब की अव्वल छात्रा को किया सम्मानित

0
94

विजय इंदर सिंगला ने एन.एम.एम.एस. परीक्षा में से पंजाब की अव्वल छात्रा को किया सम्मानित
चंडीगढ़, 15 जूनः स्कूल शिक्षा मंत्री पंजाब श्री विजय इंदर सिंगला ने आज सरकारी सीनियर सेकंडरी स्मार्ट स्कूल (लड़कियां) पुरानी पुलिस लाईन पटियाला की छात्रा ज्योति को नेशनल मीनज-कम-मेरिट स्काॅलरशिप -2021 की परीक्षा में राज्य में से पहला स्थान हासिल करने पर सम्मानित किया। कैबिनेट मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि पंजाब में आठवीं कक्षा के 2,210 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है और इन विद्यार्थियों को बारहवीं कक्षा तक 12,000 रुपए सालाना वजीफा दिया जायेगा।

ज्योति और परीक्षा पास करने वाले अन्य विद्यार्थियों को बधाई देते हुये श्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार सरकारी स्कूलों के सभी होनहार विद्यार्थियों के साथ हर समय पर खड़ी है और उनके बेहतर भविष्य के लिए हर संभव सहायता की जायेगी। मंत्री ने आगे कहा कि उनकी सरकार विद्यार्थियों को बेहतर बुनियादी ढांचा और अन्य सहूलतें मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है जिससे सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को प्राईवेट स्कूलों के साथ-साथ दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों का मुकाबला करने के लिए समान मौके प्रदान करने में मदद मिलेगी।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि एन.एम.एम.एस का मकसद होशियार और पिछड़े विद्यार्थियों को अपनी सेकंडरी और उच्च सेकंडरी स्तर की शिक्षा को पूरा करने के लिए प्रेरित करना है जिससे आठवीं कक्षा के बाद स्कूल छोड़ने की दर में सुधार किया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि यह केंद्र की तरफ से स्पांसरड स्काॅलरशिप स्कीम है जिसको मानवीय संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग की तरफ से समाज के आर्थिक पक्ष से कमजोर वर्गों के होनहार विद्यार्थियों की वित्तीय सहायता के मकसद से लागू की गई है।