राज्य में फ़सलीय विविधता को प्रोत्साहित करने के लिए मशरूम उत्पादकों की समस्याओं को जल्दी दूर करेंगे: चेतन सिंह जौड़ामाजरा

0
107

विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक में मशरूम उत्पादकों को दिया आश्वासन

समस्याओं के जल्द निपटारे के लिए श्रम, फैक्ट्रीज़ और भार एवं नाप-तोल विभागों के अधिकारियों के साथ जल्द बैठक कराने के निर्देश

चंडीगढ़, 25 सितम्बर:

मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान की सरकार द्वारा राज्य में फ़सलीय विविधता को प्रोत्साहित करने की वचनबद्धता को दोहराते हुए बाग़बानी मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने आज मशरूम उत्पादकों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं का जल्द हल निकाला जाएगा।

यहाँ सिविल सचिवालय स्थित अपने दफ़्तर में बाग़बानी, उद्योग और वाणिज्य विभागों एवं पी.एस.पी.सी.एल. के अधिकारियों और मशरूम उत्पादकों के साथ बैठक के दौरान स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने कहा कि मशरूम उत्पादक राज्य की फ़सली विविधता मुहिम में अहम योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस फ़सल की खपत ज़्यादा होने के कारण यह पेशा बहुत लाभप्रद भी है।

मशरूम उत्पादकों ने मंत्री को बताया कि राज्य में करीब 200 छोटी और बड़ी ईकाइयों में मशरूम का उत्पादन किया जाता है। इसके अलावा कई किसान असंगठित रूप से भी मशरूम की खेती कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि क्योंकि वह मशरूम की खेती करते हैं, इसलिए मशरूम ईकाइयों को कृषि पेशे में शामिल किया जाए। उन्होंने बताया कि गर्मी की ॠतु के दौरान मशरूम का उत्पादन बहुत मुश्किल हो जाता है और बिजली सप्लाई समेत अन्य लागतें भी बढ़ जाती हैं।

बाग़बानी मंत्री ने अधिकारियों को हिदायत की कि मशरूम उत्पादक अपनी ईकाइयों में किसी वस्तु का निर्माण नहीं कर रहे, बल्कि केवल मशरूम की खेती करते हैं। इसलिए इस पेशे को पुन:प्रभाषित करने की ज़रूरत है। इसी तरह श्रम, फैक्ट्रीज़ और भार एवं नाप-तोल विभाग को भी स्थिति स्पष्ट की जाए ताकि मशरूम उत्पादकों को कोई दिक्कत पेश न आए। उन्होंने मशरूम उत्पादकों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं के समाधान के लिए ठोस प्रयास किए जाएंगे।

कैबिनेट मंत्री ने मशरूम उत्पादकों की समस्याओं के जल्द निपटारे के लिए श्रम, फैक्ट्रीज़ और भार एवं नाप-तोल विभागों के अधिकारियों की बैठक जल्द बुलाने के आदेश भी दिए।

बैठक के दौरान डायरैक्टर उद्योग एवं वाणिज्य श्री पुनीत गोयल, डायरैक्टर बाग़बानी श्रीमति शैलिन्दर कौर, पी.एस.पी.सी.एल. के डिप्टी चीफ़ श्री दमनजीत सिंह तूर, बाग़बानी विकास अधिकारी श्रीमति अमनप्रीत कौर और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।