खालसा साजना दिवस (वैसाखी) के मौके पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा पाकिस्तान में गुरुधामों की यात्रा के लिए भेजे गए जत्थे के लिए 1052 श्रद्धालुओं ने वीजे प्राप्त किया है।

0
61
खालसा साजना दिवस (वैसाखी) के मौके पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा पाकिस्तान में गुरुधामों की यात्रा के लिए भेजे गए जत्थे के लिए 1052 श्रद्धालुओं ने वीजे प्राप्त किया है। यह शोभायात्रा 9 अप्रैल को शिरोमणि समिति कार्यालय से निकलेगी। शिरोमणि समिति ने 1161 तीर्थयात्रियों के पासपोर्ट दिल्ली में पाकिस्तान दूतावास को भेजे थे, जिसमें से दूतावास ने 109 तीर्थयात्रियों को वीजे जारी नहीं किए।
इस संबंध में जानकारी देते हुए शिरोमणि समिति के सचिव के. प्रताप सिंह ने कहा कि हर साल की तरह इस बार भी खालसा साजना दिवस (वैसाखी) के मौके पर सिख तीर्थयात्रियों का जथा पाकिस्तान भेजा जाना है। शोभायात्रा 9 अप्रैल को शिरोमणि कमेटी कार्यालय से जयकारों के बीच निकलेगी, जो 18 अप्रैल को पाकिस्तान के विभिन्न गुरुधामों का भ्रमण कर स्वदेश लौटेगी। बैसाखी का मुख्य कार्यक्रम 14 अप्रैल को गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब हसन अब्दल में होगा।
स प्रताप सिंह ने कहा कि पाकिस्तान में स्थित गुरुधामों के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है, लेकिन सरकार द्वारा तीर्थयात्रियों के वीजे काटे जाने से उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं. उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान की सरकार को गुरुद्वारों के दर्शन करने जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए अपने दिल खोल देने चाहिए, ताकि तीर्थयात्री उन गुरुधामों की यात्रा कर सकें जिन्हें उन्होंने छोड़ दिया है।
उन्होंने पाकिस्तान जाने वाले तीर्थयात्रियों से कार्यालय समय के दौरान शिरोमणि समिति कार्यालय से अपना पासपोर्ट प्राप्त करने की अपील की।