Site icon Live Bharat

कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने एन.डी.आर.एफ के सहयोग से चलाए जा रहे राहत कार्यों का किया नेतृत्व

हलका पट्टी के बाढ़ प्रभावित गाँवों का दौरा करते हुए लोगों की सुनी मुश्किलें

चंडीगढ़, 18 अगस्तः

पंजाब के कैबिनेट मंत्री पंजाब स. लालजीत सिंह भुल्लर द्वारा आज हलका पट्टी के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करके स्थिति और राहत कार्यों का जायज़ा लिया गया। इस दौरान उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों, जहाँ लोग पानी में घिर गए हैं, में से लोगों को बाहर निकालने के लिए एन.डी.आर.एफ के सहयोग से चलाए जा रहे राहत कार्यों का नेतृत्व किया।

कैबिनेट मंत्री व स. लालजीत सिंह भुल्लर ने डिप्टी कमिशनर तरन तारन श्रीमती बलदीप कौर और सबंधित विभागों के ज़िला अधिकारियों के साथ गाँव मुठ्यिंवाला, सीतो महि झुग्गियां, भंगाला, तूत, झुग्गियां पीर बख़्स, झुग्गियां नत्था सिंह और कोट बूढ़ा आदि गाँवों का दौरा करते हुए बाढ़ से प्रभावित इलाकों के लोगों की मुश्किलें सुनी। उन्होंने कहा कि लोगों को इस मुश्किल घड़ी से निकालने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा बाढ़ के कारण लोगों के हुए नुक्सान का पता लगाने के लिए पहले ही विशेष गिरदावरी के हुक्म दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि फसलों, पशूओं, मकान या किसी भी चीज़ के नुक्सान की विशेष गिरदावरी करवाई जायेगी ताकि इस नुक्सान का लोगों को बनता मुआवज़ा दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि भाखड़ा डैम और पौंग डैम से पानी छोड़ने से दरिया ब्यास और सतलुज में पानी के स्तर में वृद्धि हुई है पर ज़िला प्रशासन द्वारा लगातार चौकसी और दरिया के पानी के बहाव पर लगातार नज़र रखी जा रही है।

उन्होंने दरिया के साथ लगते गाँवों के लोगों को कहा कि वह चौकसी रखें और जब भी कहीं उनको पानी का स्तर बढ़ता दिखाई दे तो वह तुरंत ज़िला स्तरीय फलड्ड कंट्रोल रूम के नंबर 01852- 224107 पर सूचना दें।

उन्होंने कहा कि धुस्सी बाँध को संवेदनशील स्थानों से क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए इलाका निवासियों के सहयोग के साथ बाँध को मज़बूत किया जा रहा है। बाढ़ प्रभावित गाँवों के लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के साथ-साथ राहत केन्द्रों में राशन, पीने वाला पानी, दवाएँ और अन्य ज़रूरी वस्तुओं की सुविधा दी जा रही है।

———–
Exit mobile version